नेपोटिज्म का मतलब क्या है | Nepotism Meaning in Hindi

Nepotism Meaning in Hindi

जैसा कि आप सब जानते हैं कि अगर आपको इंग्लिश में मजबूत होना है। तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपकी इंग्लिश ग्रामर अच्छी होना है। इसके साथ ही एक और जरूरी चीज होती है। जो आपकी इंग्लिश को फराटे दार बनाती है। वह है आपकी vocabulary अच्छी होना। इसकी जानकारी अच्छे से ना होने पर आपकी इंग्लिश की जानकारी अधूरी मानी जाती है। इसी सत्र में हम एक वर्ड का हिंदी मतलब जानेंगे। और वह वर्ड है  नेपोटिज्म (Nepotism) तो आइए नेपोटिज्म का हिंदी मतलब जानें। यह नेपोटिज्म क्या है इसके बारे में समझेंगे।

नेपोटिज्म मीनिंग इन हिंदी | Nepotism in Hindi Meaning

नेपोटिज्म शब्द का हिंदी भाषा में कई मतलब होता है। जैसे कि –

1. परिवारवाद।

2. कुल के प्रति पक्षपाती होना।

3. रिश्ते नातों के मोह में पक्षपाती हो जाना।

4. केवल अपने भाई भतीजों के लिए उदारता।

Vocabulary के अंदर नेपोटिज्म शब्द की वैल्यू-

नेपोटिज्म शब्द आम लोगों के लिए नया हो सकता है। शायद आपको भी नहीं ही  पता   होगा इसके पहले नेपोटिज्म का मतलब क्या है। लेकिन आप अपनी साधारण बोलचाल में शब्द को शामिल करके खुद को वोकावि्लरी के अच्छे जानकार प्रूफ कर सकते हैं। लेकिन इस शब्द का प्रयोग कैसी स्थिति में आपको करना चाहिए इसकी भी जानकारी होनी जरूरी है। तो आपको बता दें कि इस शब्द का इस्तेमाल ऐसे वक्त में किया जाता है। जहां किसी तरह  का परिवारिक पक्षपात हो रहा हो। जहां लोग अपने सगे संबंधियों के काबिलियत को बिना परखे  उनके लिए किसी भी क्षेत्र में उपलब्धि पाने का मौका तैयार करते हैं। उसके ना काबिल होने पर भी। इस पक्षपात के कर्म को वंशवाद या भाई भतीजावाद भी कहा जाता है।

नेपोटिज्म शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई यह प्रचलन में कैसे आया-

नेपोटिज्म शब्द सर्वप्रथम कैथोलिक पोप और बिशप लोगों ने अपने सगे संबंधियों को उच्च पद पर पहुंचाने के लिए इस्तेमाल करते थे उसके बाद यह और भी दूसरे जगहों में प्रचलित होने लगा और अब तो इसका सबसे ज्यादा प्रचलन राजनीति और मनोरंजन के क्षेत्र में हो रहा है।

यह वंशवाद पहले तो लोगों ने अपने परिवार के लोगों को ऊंचे पद दिलाने के लिए शुरू किया था। उसके बाद यह पॉलिटिक्स में ,धर्म में, और यहां तक की एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में भी व्यवहारिक हो गया।

इस शब्द को व्यवहार में लाने वाला एक बड़ा उदाहरण-

हाल ही की ये घटना आपको याद हो तो यह शब्द आपके दिमाग में आसानी से घर कब जाएगा। वह घटना है सुशांत सिंह राजपूत की जो कि एक अच्छे कलाकार थे। वे इस नेपोटिज्म का ऐसा शिकार हुए की इसके लिए एक बड़ा उदाहरण बन गए। उनके एक अच्छे अभिनेता होने के बावजूद उन्हें बिहार के छोटी जगह के बेटे होने के कारण फिल्मों के डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स कोई काम नहीं दे रहे थे। इसी कारण डिप्रेशन में वे चले गए और आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया। इस घटना के बाद से न्यूज़ चैनलों में इसे लेकर खूब चर्चाएं हुई। और बहुत ज्यादा इस नेपोटिज्म शब्द का प्रयोग किया जाने लगा। सुशांत सिंह राजपूत नेपोटिज्म के शिकार हुए क्योंकि छोटे गांव या शहरों से आने वाले लोगों को बड़े एक्टर्स अभिनेता मौका नहीं दीया करते हैं। चाहे वह कितने भी योग्य क्यों ना हों तथा उनके मार्ग में रोड़े अटकाने  वाले लोग उनकी तुलना में नाकाबिल ही हों। इनके साथ भी वही भेदभाव किया गया जिसके दुखद अंजाम से आज हम सभी परिचित हैं।

नेपोटिज्म एकवचन संज्ञा है। और इसका बहुवचन नेपोटिज्मस होता है (nepotism word is a singular noun word. And there plural noun is nepotisms). वैसे दोनों का मतलब सेम ही होता है। लेकिन जहां एक ऐसे भेदभाव को बताना होता है वहां नेपोटिज्म शब्द का और जहां उससे अधिक को दर्शना होता है वहां नेपोटिज्मस का प्रयोग किया जाता है।

अब हम उदाहरण से समझेंगे नेपोटिज्मस के बारे में-

जैसे कि आप किसी क्षेत्र में किसी मुख्य पद पर आसीन हो तो उस क्षेत्र से जूड़े सारे अवसर केवल अपने ही घर परिवार वालों को दें बिना उनकी अयोग्यता को ध्यान में रखे। और किसी भी दूसरे व्यक्ति को अवसर ना देना चाहे वह कितने भी योग्य हों यही नेपोटिज्म है।

यह नेपोटिज्म हर क्षेत्र में अपने पांव पसार रही है। आज के समय में राजनीति में किसी भी बड़े पद के व्यक्ति विधायक मंत्री आदि सभी को देखा जाए तो। उनके संबंधी जन भी राजनीति के ही किसी न किसी पद पर आसीन होते हैं। उनके बच्चे आदि भी राजनीति को ही अपना कैरियर चुनते हैं। भले ही इस विषय में उन्हें जानकारी ज्यादा नहीं हो।

हालांकि विद्यार्थीयों को नेपोटिज्म या सायनोनिम्स nepotism or synonyms का ज्ञान रखना चाहिए। क्योंकि कई प्रतियोगिता परीक्षाओं में यह क्वेश्चन आता है बच्चों के सामने। लेकिन इसका ज्ञान ना होने के कारण वह जवाब देने से रह जाते हैं।

अब नेपोटिज्म के लिए सायनोस्निम तथा नियर सायनोस्निम के बारे में जानते हैं-

1. Favouritism(फेवरेटिज्म)

2. Self personality(सेल्फ पर्सनैलिटी)

3. Tendency(टेंडेंसी)

4. Prejudice( प्रेज्यूडिश)

6. Inclination(इंक्लिनेशन)

7. Panchant(पंचंत)

किसी भी शब्द का जब तक आप विपरीत शब्द ऑपोजिट वर्ड नहीं जानेंगे तब तक आपकी वोकैबुलरी की जानकारी अच्छी नहीं मानी जाएगी। तो इन शब्दों का विपरीत शब्द भी  हम आपको बताएंगे।(Anthonisem or Anton aissms for nepotism) नेपोटिज्म के लिए असायनोनिस्म और असाइनोनिस्मस।

1. Fairness(शेरनी)

2. Nationality(नेशनलिटी)

3. Open mindedness(ओपन माइंडेडनेस)

4. Indifference (इन डिफरेंस)

5. Detachment(डी अटैचमेंट)

नेपोटिज्म की परिभाषा इंग्लिश में।(definition of nepotism in English)-

Favouritism is based on close relatives and your blood relation.

नेपोटिज्म के कुछ उदाहरण (example)

1.नेपोटिज्म या परिवारवाद भ्रष्टाचार को बढ़ावा देता है।

2. जातिवाद को भी बढ़ावा मिलता है इस नेपोटिज्म से।

3. नेपोटिज्म के शिकार युवाओं में आत्महत्या जैसे वाकिये भी सामने आते रहते हैं।

4. भारत की मशहूर फिल्म एक्ट्रेस कंगना रनौत ने भी नेपोटिज्म को लेकर कई  इल्जाम लगाए हैं बॉलीवुड पर।

तो आज के लेख में हमने नेपोटिज्म (Nepotism) के विषय में सारी जानकारियां पा ली है। नेपोटिज्म क्या है,ये उत्पन्न कहां से हुआ, प्रचलन में कैसे आया, इसके उदाहरण, आदि सारी जरूरी  बातें जो आपकी vocabulary को मजबूत करने के लिए भी जरूरी है।

Trending

Motivational Quotes Hindi

अपने सपनों को कभी मत छोड़ो, चाहे आपकी यात्रा कितनी भी दर्दनाक और कठिन क्यों न हो।

Quotes in Hindi

जब अक्ल पर पर्दा पड़ता है,तो सबसे पहले समझाने वाला ही बुरा लगता है.

Quotes in Hindi Thoughts

स्त्रियों को गाली देकर अपमान करना तो बहुत असान हैं, मगर उनकों सम्मान देकर उनके नज़र में अच्छा पुरुष कहलाना बहुत मुश्किल है।

Motivational Quotes Hindi Quotes in Hindi

सीख देने वाले स्टेटस

Wishes in Hindi

बजरंगी तेरी पूजा से हर काम होता है, दर पर तेरे आते ही दूर अज्ञान होता है, रामजी के चरणों में ध्यान होता है, आपके दर्शन से बिगड़ा हर काम होता है।

More Posts