कंप्युटर क्या हैं | what is computer

0_PDF-20Scanner-2003-04-22-203.40.07-300x184.jpg
Computer

जैसे की आजकल आप सब लोगों को पता है की आजकल सब काम कंप्यूटर से ही हो रहे है छोटे से बड़ा काम, हर चीज़ कंप्यूटर में होता हैं ।

तो इससे पता चलता हैं की कंप्यूटर की आजकल वेल्यू कितनी बढ़  गयी है।

आज हम आपको अपने वेबसाइट www.hindiji.net में आपको कंप्यूटर के बारे में बताएगें की कंप्यूटर क्या होता है, डाटा (Data) क्या होता है, इनपुट (Input) और आउटपुट (output) क्या होता, प्रोसेस (process) क्या होता है।

कंप्यूटर में बहुत से लोग काम करते है पर कुछ लोगों को इनके बारे में पता ही नही होता तो हम आपकों इन चीज़ों के बारे में बतायेंगे ।

Computer क्या होता है?

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मशीन है जिसका उपयोग यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार करता है।

जैसे-जैसे यूजर को आवश्यकता होती है।

वैसे- वैसे यूजर कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है।

जैसे उसे एक लेटर तेयार करना है या फिर हमें फोटो  को एडिट करना है।

या फिर हमे वीडियो को एडिट करना है या फिर हमें ऑनलाइन फॉर्म भरना है या ऑनलाइन टिकट बूकिंग  करना है या बिल वग्रेह बिल देना है।

तो ऐसे सारे बहुत सारे काम है जो कंप्यूटर से संबंधित है इसलिए हम कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है।

अब सभी ने कंप्यूटर को अपने अलग- अलग भाषाओं और परिभाषाओं में बाटा है तो बस हम ये समझते है की कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसे आप अपने अनुसार काम में लाते है।

कंप्यूटर में 2 चीजें होती है जिससे मिलकर कंप्यूटर चलता है या बना होता है।

1. हार्डवेयर (Hardware)

2. सॉफ्टवेयर (Software)

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को हम डिटेल्स से पढेंगे अपने दुसरे ब्लोग (blog) मे, अभी आप फिलहाल ये समझिये की आपके कंप्यूटर में 2 चीजें होती है एक सॉफ्टवेयर होता है ओर दुसरा हार्डवेयर होता है।

कंप्यूटर में हार्डवेयर जो होता है उसे हम छू सकते है मेहसूस कर सकते है और  उस पर काम कर सकते है वो होता है हार्डवेयर ।

जैसे – माउज़ (mouse), कीबोर्ड (keyboard), मॉनिटर (monitor),  सीपीयू (CPU) का यूज़ करते है।

सॉफ्टवेयर- यूजर के अलग-अलग कार्यों को करने के लिये बनाया जाता है।

जैसे की हम MS word जिसमें हमको कोई भी लेटर लिखना होता है ,Excel- जिसमें हमें डाटा भरना होता है Powerpoint में आपको किसी भी तरह का presentation बनाना होता है, photo edit करना है तो फोटो एडिट कर सकते है फोटों शॉप में काम करके।

डाटा (Data) क्या होता है?

कंप्यूटर में डाटा बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है हमारे कंप्यूटर जो आपकी डिवाइस वग्रेह होती है जैसे harddisk हो गया, pen drive हो गया ये इतने इम्पोर्टेन्ट नही होता है जितना की ये डाटा होता है।

कंप्यूटर में आप जो भी फ़ाईल बना कर रखते है या फ़ाईल क्रिएट (create) करते है किसी भी सॉफ्टवेयर में, और वो फ़ाईल हम कही न कही सेव (save) करते है तो वो फ़ाईल आपका डाटा (data) कहलाता है।

या फिर आपकी कोई फोटों वग्रेह हो आपने क्लिक करके कंप्यूटर में रखी है वो भी डाटा है, अगर आपने कोई म्यूज़िक (music) डाउनलोड करके कंप्यूटर में रखा है वो भी एक डाटा ही है।

या फिर आप कोई वीडियो देखते है और आपको वो वीडियो बहुत पसंद आता है और उस वीडियो को आप अपने कंप्यूटर में सेव रखते है वो भी एक प्रकार का डाटा है।

या जो हम क्रिएट या बनाते है अपने सॉफ्टवेयर के द्वारा उसे कही न कही सेव करते है वो भी एक प्रकार का डाटा है।

इनपुट (Input) क्या होता है?

जब आप कंप्यूटर में काम करते है तो सबसे पहले हम कंप्यूटर को निर्देश देते है अब हम निर्देश कैसे देते है या तो कीबोर्ड (keyboard) से देते है या फिर हम माउज़ (mouse) के द्वारा निर्देश देते है ।

कीबोर्ड से निर्देश देने के लिये आप कीबोर्ड से कुछ भी टाइप करते है और कंप्यूटर में वो इनपुट या डाटा चला जाता है उसके बाद वो प्रोसेस (process) करके हमें आउटपुट (output) देता है।

इसी प्रकार जब हमे किसी फ़ोल्डर (folder) को या सॉफ्टवेयर को खोलना होता है तब हम माउज़ से क्लिक करते है ड्रग (drag) करते है कॉपी पेस्ट (copy paste) करते है बहुत सारी चीजें करते है तो ये भी माउज़ के द्वारा करते है ।

इनपुट मतलब हम उसे कुछ निर्देश दे रहे है और कंप्यूटर उसका पालन करके हमको दे रहा है वो चीजें कहलाती है इनपुट।

और जिन डिवाइसो के द्वारा इनपुट देते है वो कहलाती है इनपुट डिवाइसेस (input devices) जैसे कीबोर्ड, माउज़ ।

प्रोसेस (process) क्या होता है?

जब आप कीबोर्ड और माउज़ के द्वारा कोई निर्देश देते है तो वो निर्देश हमारे सीपीयू (CPU)तक पहुँचता है सीपीयू कंप्यूटर का मस्तिष्क कहलाता है जिसमे हमारा डाटा हम इनपुट कराते है इनपुट कराने के बाद उसमें प्रोसेसींग होती है हमारा डाटा उससे पहले मदरबोर्ड (Motherboard) में जाता है फिर रेम (RAM)में जाता है उसके बाद जो हमारा प्रोसेसर होता है कंप्यूटर का वो प्रोसस करता है और फिर हमें आउटपुट देता है मॉनिटर (monitor) पर ।

आउटपुट (output) क्या होता है?

जब यूजर इनपुट देता है इनपुट के बाद  प्रोसेस होती है उसके बाद ही हमे आउटपुट दिखाई देता है और जिस डिवाइस पर आउटपुट दिखता है वो डिवाइस आउटपुट (output device) डिवाइस होती है।

जैसे की मॉनिटर , प्रिंटर (printer) आदि।

INPUT———————-CPU—————–OUTPUT
(PROCESS)

आज हमने अपने आर्टिकल में आपको कंप्यूटर से सम्बंधित कुछ बेसिक जानकारी दी है आशा करते है आपकों समझ आयी होगी।

धन्यवाद

Trending

Quotes in Hindi

जब अक्ल पर पर्दा पड़ता है,तो सबसे पहले समझाने वाला ही बुरा लगता है.

Motivational Quotes Hindi

अपने सपनों को कभी मत छोड़ो, चाहे आपकी यात्रा कितनी भी दर्दनाक और कठिन क्यों न हो।

Wishes in Hindi

बजरंगी तेरी पूजा से हर काम होता है, दर पर तेरे आते ही दूर अज्ञान होता है, रामजी के चरणों में ध्यान होता है, आपके दर्शन से बिगड़ा हर काम होता है।

Motivational Quotes Hindi Quotes in Hindi

सीख देने वाले स्टेटस

Quotes in Hindi

होली के रंगों से शांति और खुशी का संदेश फैलाएं।

Quotes in Hindi

होली की टॉप 50 शुभकामनाएं !

More Posts